VAC 1: सृजनात्मक लेखन के आयाम
Credits
02
Lecture
1
Tutorial
0
Practical/Practice
1
Eligibility criteria
Pass in Class 12th
Pre-requisite of the course
NIL
The Learning Objectives of this course are as follows:
- सृजनात्मकता और भाषायी कौशल का संक्षिप्त परिचय कराना
- विचारों का प्रभावी प्रस्तुतिकरण करना
- सृजनात्मक चिंतन और लेखन क्षमता को विकसित करना
- मीडिया लेखन की समझ विकसित करना
The Learning Outcomes of this course are as follows:
- सृजनात्मक चिंतन और लेखन क्षमता का विकास हो सकेगा
- लेखन और मौखिक अभिव्यक्ति की प्रभावी क्षमता विकसित हो सकेगी
- मीडिया लेखन की समझ विकसित होगी
- विद्यार्थी में अपने परिवेश, समाज तथा राष्ट्र के प्रति संवेदनशीलता का विकास होगा
इकाई – 1 (Unit I):सृजनात्मक लेखन (05 Weeks)
- सृजनात्मक लेखन : अर्थ, स्वरूप और बोध
- सृजनात्मक लेखन और परिवेश
- सृजनात्मक लेखन और व्यक्तित्व निर्माण
इकाई – 2 (Unit II): सृजनात्मक लेखन : भाषिक संदर्भ (05 Weeks)
- भाव और विचार का भाषा में रूपान्तरण
- साहित्यिक भाषा की विभिन्न छवियाँ
- प्रिंट तथा इलेक्ट्रोनिक माध्यमों की भाषा का अंतर
इकाई 3 (Unit III): सृजनात्मकता लेखन – विविध आयाम (05 Weeks)
- कविता, गीत, लघु कथा
- हास्य - व्यंग्य लेखन,
- पल्लवन, संक्षेपण , अनुच्छेद
Practical/ Practice Component - (15 Weeks)
- कक्षा में प्रत्येक विद्यार्थी द्वारा ‘मेरी पहली रचना’ शीर्षक से किसी भी विधा में लेखन
- किसी भी साहित्यिक रचना का भाषा की दृष्टि से विश्लेषण
- इकाई- 3 में उल्लिखित विधाओं में विद्यार्थियों द्वारा लेखन एवं सामूहिक चर्चा
- प्रत्येक इकाई से संबन्धित परियोजना कार्य:
- समसामयिक विषयों पर किसी भी विधा में लेखन – बदलते जीवन मूल्य, महामारी, राष्ट्र निर्माण में छात्र की भूमिका, युवाओं के कर्तव्य, पर्यावरण संरक्षण, लोकतन्त्र में मीडिया की भूमिका, ऑनलाइन शॉपिंग अथवा अन्य समसामयिक विषय
- किसी उत्सव, मेला, प्रदर्शनी, संग्रहालय और किसी दर्शनीय स्थल का भ्रमण तथा उस पर परियोजना कार्य
- प्रिंट माध्यम के खेल, राजनीति, आर्थिक और फिल्म जगत आदि से जुड़ी सामग्री का भाषा की दृष्टि से विवेचन
- इलेक्ट्रोनिक माध्यम के समाचार, धारावाहिक, विज्ञापन आदि का भाषा की दृष्टि से विवेचन
- आवश्यक हो, तो छात्र प्रोजेक्ट रिपोर्ट के रूप में अपने अनुभव साझा करें
- Any other Practical/Practice as decided from time to time
- लेखन एक प्रयास, हरीश चन्द्र काण्डपाल
- रचनात्मक लेखन, सं. रमेश गौतम
- साहित्य – चिंतन: रचनात्मक आयाम, रघुवंश
- अग्नि की उड़ान, अबुल कलाम आज़ाद
- टेलीविजन की भाषा - हरीश चन्द्र बर्णवाल, राधाकृष्ण प्रकाशन, नई दिल्ली
- छोटे पर्दे का लेखन, हरीश नवल
- काव्यभाषा : रचनात्मक सरोकार, प्रो. राजमणि शर्मा
- कविता रचना प्रक्रिया, कुमार विमल
Examination scheme and mode: Subject to directions from the Examination Branch/University of Delhi from time to time