VAC 1: सृजनात्मक लेखन के आयाम

Credits

02

Lecture

1

Tutorial

0

Practical/Practice

1

Eligibility criteria

Pass in Class 12th

Pre-requisite of the course

NIL

The Learning Objectives of this course are as follows:

  • सृजनात्मकता और भाषायी कौशल का संक्षिप्त परिचय कराना
  • विचारों का प्रभावी प्रस्तुतिकरण करना
  • सृजनात्मक चिंतन और लेखन क्षमता को विकसित करना
  • मीडिया लेखन की समझ विकसित करना

The Learning Outcomes of this course are as follows:

  • सृजनात्मक चिंतन और लेखन क्षमता का विकास हो सकेगा
  • लेखन और मौखिक अभिव्यक्ति की प्रभावी क्षमता विकसित हो सकेगी
  • मीडिया लेखन की समझ विकसित होगी
  • विद्यार्थी में अपने परिवेश, समाज तथा राष्ट्र के प्रति संवेदनशीलता का विकास होगा

इकाई – 1 (Unit I):सृजनात्मक लेखन     (05 Weeks)

  • सृजनात्मक लेखन : अर्थ, स्वरूप और बोध
  • सृजनात्मक लेखन और परिवेश
  • सृजनात्मक लेखन और व्यक्तित्व निर्माण

इकाई – 2 (Unit II): सृजनात्मक लेखन : भाषिक संदर्भ     (05 Weeks)

  • भाव और विचार का भाषा में रूपान्तरण
  • साहित्यिक भाषा की विभिन्न छवियाँ
  • प्रिंट तथा इलेक्ट्रोनिक माध्यमों की भाषा का अंतर

इकाई 3 (Unit III): सृजनात्मकता लेखन – विविध आयाम     (05 Weeks)

  • कविता, गीत, लघु कथा
  • हास्य - व्यंग्य लेखन,
  • पल्लवन, संक्षेपण , अनुच्छेद

Practical/ Practice Component - (15 Weeks)

  • कक्षा में प्रत्येक विद्यार्थी द्वारा ‘मेरी पहली रचना’ शीर्षक से किसी भी विधा में लेखन
  • किसी भी साहित्यिक रचना का भाषा की दृष्टि से विश्लेषण
  • इकाई- 3 में उल्लिखित विधाओं में विद्यार्थियों द्वारा लेखन एवं सामूहिक चर्चा
  • प्रत्येक इकाई से संबन्धित परियोजना कार्य:
    • समसामयिक विषयों पर किसी भी विधा में लेखन – बदलते जीवन मूल्य, महामारी, राष्ट्र निर्माण में छात्र की भूमिका, युवाओं के कर्तव्य, पर्यावरण संरक्षण, लोकतन्त्र में मीडिया की भूमिका, ऑनलाइन शॉपिंग अथवा अन्य समसामयिक विषय
    • किसी उत्सव, मेला, प्रदर्शनी, संग्रहालय और किसी दर्शनीय स्थल का भ्रमण तथा उस पर परियोजना कार्य
  • प्रिंट माध्यम के खेल, राजनीति, आर्थिक और फिल्म जगत आदि से जुड़ी सामग्री का भाषा की दृष्टि से विवेचन
  • इलेक्ट्रोनिक माध्यम के समाचार, धारावाहिक, विज्ञापन आदि का भाषा की दृष्टि से विवेचन
  • आवश्यक हो, तो छात्र प्रोजेक्ट रिपोर्ट के रूप में अपने अनुभव साझा करें
  • Any other Practical/Practice as decided from time to time

  • लेखन एक प्रयास, हरीश चन्द्र काण्डपाल
  • रचनात्मक लेखन, सं. रमेश गौतम
  • साहित्य – चिंतन: रचनात्मक आयाम, रघुवंश

  • अग्नि की उड़ान, अबुल कलाम आज़ाद
  • टेलीविजन की भाषा - हरीश चन्द्र बर्णवाल, राधाकृष्ण प्रकाशन, नई दिल्ली
  • छोटे पर्दे का लेखन, हरीश नवल
  • काव्यभाषा : रचनात्मक सरोकार, प्रो. राजमणि शर्मा
  • कविता रचना प्रक्रिया, कुमार विमल

Examination scheme and mode: Subject to directions from the Examination Branch/University of Delhi from time to time